मंडी, हिमाचल में हमारे घर के आसपास के आगंतुक हिमालय के पक्षी




हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के एक गाँव में हमारे घर आने का एक बड़ा आनंद विभिन्न किस्मों के अनगिनत पक्षियों के गीतों से है। हमारे घर के पीछे बहने वाला एक छोटी सी नहर है, और शायद इस वजह से पक्षी विशेष रूप से हमारे घर के बाहर घूमने के शौकीन हैं।


जब भी हम अपने घर आते हैं, हम नए पक्षियों को देखते हैं और यह समय अलग नहीं था। एकमात्र पहलू जो बदल गया वह यह था कि इस बार, कैमरा VJ के बजाय मेरे हाथों में था। और कुछ पक्षी जिन्हें हमने पहले कभी नहीं देखा था उन्होंने एक उपस्थिति बनाने का फैसला किया।



पक्षी फोटोग्राफी के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक धैर्य है। ज्यादातर मामलों में, इन पक्षियों के जाने के बाद कोई फायदा नहीं होता है। जितना अधिक आप पीछा करते हैं, उतना ही वे बाहर निकल जाते हैं। हालांकि, यदि आप वापस बैठते हैं और कम झूठ बोलते हैं, तो संभावना है कि ये पक्षी आपके पास आएंगे और आपको कुछ बेहतरीन शॉट्स प्रदान करेंगे। इस यात्रा के दौरान मेरे लिए यह प्रमुख सीख थी।


किसी भी स्थान के पक्षियों के बारे में एक आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि स्थानीय लोग शायद ही कभी उन्हें नोटिस करते हैं। यदि वे करते हैं, तो भी उनके पास इन पक्षियों के लिए कुछ बहुत ही सामान्य नाम हैं, जैसे कि सभी प्रकार के कबूतरों के लिए "खुग्गी", सभी गौरैया जैसे पक्षियों के लिए "गोरैया", और मैगीज़ के लिए "लांबी पुंछ वली चिड़िया"। वे अपने आस-पास इन अद्भुत पक्षियों को रखने के लिए अभ्यस्त हैं । उनके लिए, हमारे जैसे शहरवासी, इन पक्षियों को क्लिक करने के लिए दौड़ने के बाद खुश हो रहे हैं। और अधिक बार नहीं, आपको स्थानीय नामों का उपयोग करते हुए एक पक्षी की पहचान करना बहुत मुश्किल होगा। ज्यादातर समय, हम चित्रों को क्लिक करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जब हम घर पर होते हैं और फिर बाद में पहचान पर काम करते हैं।




हम उन सभी पक्षियों से गुजरते हैं जो हम इस बार फोटो खिंचवाने के लिए गए थे, जो बहुत ही सामान्य जंगल बब्बलर से शुरू हुआ था। "सेवन सिस्टर्स" के रूप में भी जाना जाता है, ये भड़कीले पक्षी 7-8 व्यक्तियों के समूह में घूमते हैं। यदि आप बर्ड फीड फैलाते हैं, तो संभावना है कि बैबलर दृश्य पर आने वाले पहले पक्षी होंगे।

बहुत बार, बाबलेरों को मैना के करीब देखा जाता है। शोरगुल और उद्दाम, दोनों प्रजातियां निडर हैं जब यह मनुष्यों के आसपास होने की बात आती है, उनका साहस केवल गौरैया के लिए दूसरा हो सकता है। कानों के लिए बहुत सुखद नहीं है, उनकी आवाज़ आसानी से पहचानी जा सकती है।


इसके विपरीत, चित्तीदार कबूतर शर्मीला और डरपोक था। न केवल यह परिधि पर टिका था, जब लोग आसपास थे, यह अन्य पक्षियों, जैसे कि मयना, बेबब्लर्स और स्पैरो से दूरी बनाए रख रहा था। चित्तीदार कबूतर, लगभग सभी अन्य कबूतरों की तरह, जोड़े में घूमते हैं। उनका आह्वान एक भयावह हूट है जिसे वे कुछ समय के अंतराल पर एक दूसरे से अलग होने पर नियमित अंतराल पर बाहर आने देते हैं। इसकी आवाज़ सुनने के लिए यहां क्लिक करें:




मैं जिन पक्षियों का पीछा करती थी, उनमें से एक पीली चोंच वाली ब्लू मैगपाई थी। मैं एक अच्छा शॉट लेने के लिए पड़ोस वाले खेत में गयी । हालांकि, मायावी पक्षी जंगल में गहरे जा रहे थे और उच्च और उच्चतर। कुछ अंतर्ज्ञान ने मुझे वापस रहने के लिए कहा, इसलिए मैं अपने आँगन में लौट आयी और इंतजार किया। इतना ज़रूर है, कि पीछे हटना पक्षियों को वहीं ले आया जहाँ मैं उन्हें चाहती थी , हमारे घर की बाहरी दीवारों पर और हमारे आँगन में, जहाँ हमने चपाती के कुछ टुकड़े रखे थे। मैंने तब इत्मीनान से क्लिक किया।

येलो-बिल्ड ब्लू मैगपाई कौवे परिवार से संबंधित है और उत्सुक निडर पक्षी हैं। अधिकतर उनकी कॉल कठोर होती है, लेकिन माना जाता है कि इसमें कई नोट होते हैं, जिनमें से कुछ काफी मधुर होते हैं। हालाँकि, हमारे पास इन मधुर नोटों को सुनने का सौभाग्य नहीं था। हालांकि भाषण आम थे।




इस समय के सबसे दिलचस्प आगंतुकों में से एक वेर्डिटर फ्लाईकैचर था। मुझे लगता है कि मैंने जो पक्षी देखा वह मादा था क्योंकि वह हल्का नीला था। पुरुषों को उज्जवल नीला माना जाता है। इस समय हमने जितने भी पक्षियों को देखा, उनमें से वेर्डिटर फ्लाईकैचर चित्रों के साथ प्रस्तुत करने के मामले में सबसे अधिक उदार निकला।

जाहिर है, पक्षी शायद ही कभी हमारे घर के आसपास एक उपस्थिति बनाता है। यह पहली बार था जब वीजे ने इसे यहां देखा था। और यह स्थानीय लोगों के लिए भी एक दुर्लभ दृश्य था। कुछ लोगों ने इसे कभी नहीं देखा था। मैं खुद को बहुत खुशकिस्मत मानती हूं कि इस विशेष फ्लाईकैचर और मेरे बीच एक भरोसे का रिश्ता विकसित हुआ। इसने मुझे अपने घर के ठीक पीछे पेड़ की निचली शाखाओं में बैठने के पर्याप्त अवसर दिए।



हिमालयन बुलबुल ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। यह तीन पक्षियों का एक समूह था जो लगातार एक दूसरे को खिला रहे थे। सबसे पहले, मैंने सोचा था कि उनमें से एक बच्चा है, लेकिन फिर जल्द ही एहसास हुआ कि जिसे सबसे अधिक खिलाया जा रहा था, वह वास्तव में सबसे बड़ा था। और कई बार यह एक दूसरे को भी खिला रहा था। यह काफी भ्रामक था।

हिमालयन बुलबुल आकार में अपेक्षाकृत छोटे होते हैं और सफेद गाल और भूरे-काले शरीर और पूंछ के नीचे एक पीला पीला पैच होता है। उनके सिर पर गहरे रंग की शिखा होती है और नर और मादा रंग में समान होते हैं। उनका गीत कानों को सुहावना लगता है।



अन्य पक्षी जो हमने देखे, वे थे ओरिएंटल व्हाइट-आई, ग्रीन-बैकड टिट , कोल टिट, कुछ सनबर्ड्स और विभिन्न प्रकार के पैराकीट। 


इस बार के सम्मान के आगंतुक ग्रेट बारबेट थे। यह एक पक्षी था जिसे क्लिक करने के लिए मुझे पीछा करना पड़ा था। और फिर भी, मुझे ऐसा शॉट नहीं मिला, जिस पर मुझे गर्व हो। स्थानीय लोगों में से किसी ने भी इस पक्षी को कभी नहीं देखा था और मैं खुद को वास्तव में भाग्यशाली मानती हूं कि जब मैं वहां थी , तो यह एक उपस्थिति बनाने के लिए चुना था। इसका गाना सुनने के लिए यहां क्लिक करें:


जब हम वहां थे तब ज्यादातर समय बारिश हो रही थी। विशेष रूप से सर्दियों के दौरान धूप के दिनों में पक्षियों को देखना आसान होता है। इसलिए अगली बार जब हम सर्दियों में अपने घर जाते हैं, तो हम सबसे अधिक पक्षियों की कई और नई तस्वीरों के साथ लौटेंगे।

Trending Post Today !

How to reach Kasol/Malana and top things to do around this stunning hill-station of Himalayan State of India

Main places to see & Top things to do around Dalhousie : Stunning Hill Station in Himalayan State of India